एक्टिनिक केराटोसिस क्या है?

आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ कई बीमारियां पनपने लगती है जैसे हेल्थ और त्वचा से जुड़ी समस्या होने लगती है जिसे ज्यादातर लोग अंदेखा कर देते हैं। बढ़ती उम्र के उसी दौर में एक और समस्या शामिल है जिसे एक्टिनिक केराटोसिस कहते हैं। एक्टिनिक केराटोसिस बूढ़े लोगों में देखा जाता है। जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, आप अपने, हाथों या चेहरे पर दिखने वाले खुरदरे धब्बों को देखना शुरू कर सकते हैं। इन्हीं धब्बों को एक्टिनिक केराटोस कहा जाता है, लेकिन इन्हें आमतौर पर लोग सनस्पॉट या उम्र के धब्बे के रूप में जानते हैं।ज्यातर लोग एक्टिनिक केराटोसिस के लक्षण को देखकर भी अंदेखा कर देते हैं लेकिन ऐसा करना नहीं चाहिए इसका सही उपचार करवा लेना चाहिए।

-एक्टिनिक केराटोसिस आमतौर पर आपके उन क्षेत्रों में होते हैं, जो कई सालों तक सूर्य के तेज धूप को झेलकर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। ये खासतौर पर तभी होते हैं जब आपको एक्टिनिक केराटोसिस (एके) होता है, जो त्वचा की एक बहुत सामान्य स्थिति है। शरीर के इन हिस्सों में इनके होने की संभावना अधिक होती है।

DR. NUSKHE NEEM OIL 100% शुद्ध नीम का तेल. बालो, चरम रोग, नपुंसकता, योनि विकार अदि के लिए उपयोगी. 4 हफ़्तों में योन दुर्बलता को करें खत्म, For best results use with Pure coconut oil

शुद्ध नीम का तेल बालो,चरम रोग, नपुंसकता, योनि विकार अदि के लिए उपयोगी. हफ़्तों में योन की समस्या की आयुर्वेदिक उपचार Dr. Neem oil ऑर्डर करने के लिए क्लिक करे 7455896433

• हाथ (hands)
  • चेहरा (face)
  • आर्म (arms)
  • गरदन (neck)
एक्टिनिक केराटोसिस तब होता है जब केराटिनोसाइट्स आपकी त्वचा की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं, जिससे आपकी त्वचा पपड़ीदार, फीकी पड़ जाती है। त्वचा पर पड़ी हुई पैच इनमें से किसी भी रंग के हो सकते हैं, नीचे देखें-

• भूरा (brown)
  • ग्रे (gray)
  • टैन् (Tan)
  • गुलाबी (pink)

चर्म रोगों को करे जड़ से समाप्त करने के लिए अभी आर्डर करे गिलोय किट दिए हुए लिंक पर क्लिक करे https://chatwith.io/s/5f60605f4a0fe

डॉ नुस्खे गिलोय घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करें मूल्य 249rs 150gm – All इंडिया डिलीवरी whatsapp no 7455896433

एक्टिनिक केराटोसिस किसी प्रकार का कैंसर नहीं है,लेकिन वे स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (एससीसी) में बदल सकते हैं, लेकिन ऐसा होने की संभावना बहुत कम होती है। जब वे बिना इलाज के छोड़ दिए जाते हैं, तो लगभग 10 प्रतिशत तक एक्टिनिक केराटोस एससीसी में बदल सकते हैं।  ये त्वचा कैंसर का दूसरा सबसे आम प्रकार है। इसलिए इसको बिना लेट किए इसका उपचार करवा लेना चाहिए।

लक्षण

एक्टिनिक केराटोसिस के लक्षण क्या हैं?

एक्टिनिक केराटोसिस के लक्षण जानना बेहद आसान है नीचे दिए हुए इन कारकों पर जानें नजर डालें क्या  इनमें से कोई लक्षण आपके अंदर दिखाई दे रहें हैं।

नींद नहीं आने की समस्या, दिमागी कमजोरी, स्ट्रेस का आयुर्वेदिक उपचार Dr Nuskhe Brain Power kit मूल्य 1046rs घर बैठे ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक👇 करें https://waapp.me/wa/tGFm2ivH

थायराइड – आजकल महिलाओं में थायराइड की समस्या बहुत आम हो गई है। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक है। गर्दन में स्थित थायरॉयड ग्रंथि, मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करती है। यह शरीर के कई कार्यों में भी भूमिका निभाती है। अगर आपको थायराइड संबंधित कोई समस्या है तो इसका असर पीरियड्स पर भी पड़ता है।

वृद्धिवाधिका वटी एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसे मुख्य रूप से शरीर में एब्नॉर्मल ग्रोथ के लिए प्रयोग किया जाता है यह थाइरोइड, हर्निया, हाइड्रोसील में दी जाती है वृद्धिवाधिका वटी में कज्जली, लौह भस्म, ताम्र भस्म, कांस्य भस्म, शंक भस्म, कपर्दक भस्म, त्रिफला आदि होते है

-एक्टिनिक केराटोसिस मुख्य रूप से सूर्य के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों पर पाए जाते हैं, जैसे कि आपका चेहरा, होंठ, कान, हाथ, प्रकोष्ठ, खोपड़ी और गर्दन।

-क्या आपकी त्वचा खुरदरी, सूखी या पपड़ीदार पैच, आमतौर पर व्यास में 1 इंच (2.5 सेंटीमीटर) से कम होती है।

-त्वचा की ऊपरी परत पर उभरे हुए पैच

-कुछ मामलों में एक कठोर, मस्सा वाली सतह

-गुलाबी रंग, लाल या भूरे रंग के रूप में विविध

आयुर्वेदा स्ट्रीट की एंड्राइड App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
नींद नहीं आना, depression, घबराहट, बेचैनी, स्ट्रेस को दूर करने के लिए घर बैठे आयुर्वेदिक Dr Nuskhe Stress Relief kit मूल्य 847rs ऑर्डर करने के लिए click करें https://chatwith.io/s/600147a66efa2

-प्रभावित क्षेत्र में खुजली या जलन होना

डॉक्टर को दिखाएं

डॉक्टर से कब मिलना चाहिए?

आपको बताएं गैर-कैंसर स्पॉट और कैंसर स्पॉट वाले लोगों के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए ऐसे में डॉक्टर द्वारा परीक्षण करवाना सबसे बेहतर हो सकता है। अगर कोई स्पॉट या घाव ऐसा है जो ठीक नहीं हो पा रहा है तो बिना देरी किए आप डॉक्टर को दिखा सकते हैं

कारण

एक्टिनिक केराटोसिस के कारण क्या है?

एक्टिनिक केराटोसिस के कारण मुख्य रूप से सूर्य के प्रकाश में लंबे समय तक रहने के कारण होता है। एक्टिनिक केराटोसिस के कारण और भी कई हो सकते हैं इससे जुड़े हुए कुछ कारण नीचे लिखे गए हैं ध्यान से पढ़े।

• आप लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहें हैं
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं
  • सनबर्न की समस्या वाली त्वचा
  • हल्के रंग की त्वचा और नीली आंखें
  • जीवन में पहले धूप की कालिमा का इतिहास रहा है

इलाज

एक्टिनिक केराटोसिस  का इलाज क्या है?

एक्टिनिक केराटोसिस का इलाज कई तरीकों से किया जा सकता है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की एक्टिनिक केराटोसिस अपने आप ही गायब हो जाते हैं। लेकिन सूरज के ज्यादा संपर्क में आने से यह दोबारा भी हो सकता है। यह कह पाना बेहद मुश्किल होता है की कौन से घाव कैंसर का रुप ले सकते हैं या कौन से सामान्य है। एक्टिनिक केराटोस का इलाज इस प्रकार से किया जा सकता है।

लम्बे व घने बालो को पाने के लिए डॉ. नुस्खे केश आरोग्य तेल अभी पाने के दिए हुए लिंक पर क्लिक करे या कॉल करे

यदि आपको एक्टिनिक केराटोस अधिक हैं, तो आपको  एक्टिनिक केराटोस के इलाज के ऐसी दवा लेनी चाहिए जो उस पूरे एरिया का इलाज करें। इस दौरान लागू होने वाले कुछ प्रिस्क्रिप्शन इस प्रकार हो सकते हैं।ये क्रीम भी आपके शरीर में जलन का कारण बन सकती हैं।

• इमीकिमॉड क्रीम (अलदारा, ज़ायकारा)
  • फ्लूरोरासिल क्रीम (कारैक, फ्लोरोप्लेक्स, एफ्यूडेक्स)
  • डिक्लोफेनाक जेल (वोल्टेरेन, सोलारेज़)
  • इंजेनॉल मेब्यूटेट जेल (पकाटो)

सर्जिकल और अन्य प्रक्रियाएं द्ववारा इलाज

ठंड (क्रायोथेरेपी)। लिक्यूइड नाइट्रोजन के साथ उन्हें फ्रीज करके एक्टिनिक केराटोस को हटाया जा सकता है। इस इलाज के दौरान आपका डॉक्टर प्रभावित त्वचा पर पदार्थ को लगाया है, इसके जरिए जैसे-जैसे आपकी त्वचा ठीक होती है, घाव बंद हो जाते हैं, और नई त्वचा नजर आने लगती है। क्रायोथेरेपी इसके लिए सबसे आम उपचार है।इसमें केवल कुछ मिनट लगते हैं। इसमें साइड इफेक्ट्स के रुप में इलाज की जगह पर फफोले, दाग, त्वचा में बदलाव, संक्रमण और त्वचा का काला पड़ना शामिल हो सकता है।

जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, सायटिका का दर्द की आयुर्वेदिक उपचार किट Dr Nuskhe Joint Walker ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें मूल्य 649rs*

स्क्रैपिंग (इलाज)।बता दें एक्टिनिक केराटोस के इलाज प्रक्रिया में आपका सर्जन क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को हटाने के लिए एकउपकरण का उपयोग करता है। इलेक्ट्रोसर्जरी द्वारा स्क्रैपिंग का पालन किया जा सकता है, जिसमें डॉक्टर इसमें प्रभावित ऊतक को काटकर निकालने और नष्ट करने के लिए एक एक उपकरण का उपयोग करता है। इसमें साइड इफेक्ट्स के रुप में संक्रमण, निशान और इलाज की जगह पर त्वचा के रंग में परिवर्तन हो सकता है।

फ़ोटोडायनॉमिक थेरेपी। एक्टिनिक केराटोस  के इस इलाज प्रक्रिया में आपका डॉक्टर प्रभावित त्वचा पर एक प्रकाश-संवेदनशील रासायनिक सॉल्यूशन लगाता है और फिर इसपर एक स्पेशल लाइट डाली जाती है। जो एक्टिनिक केराटोसिस को नष्ट करने में सक्षम होता है।  इसमें साइड इफेक्ट के रुप में आपकी त्वचा लालिमा, सूजन और जलन हो जाती है।

किडनी या गॉल ब्लैडर में पथरी को आयुर्वेदिक उपचार किट से खत्म करने के लिए Dr. Nuskhe Stone Killer किट
ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें https://chatwith.io/s/5ff86551c4c78

निवारण

एक्टिनिक केराटोस का निवारण क्या है?

एक्टिनिक केराटोस का रोकथाम करना बेहद आवश्यक है इससे पहले की यह स्थिति त्वचा कैंसर का रुप ले, आपको इसका इलाज करना जरुरी है। एक्टिनिक केराटोसिस का इलाज इन तरीकों से किया जा सकता है।

अपनी त्वचा को धूप से ऐसे बचाएं

अपना धूप में रहने का समय सीमित रखें, जैसा की हम सभी जानते हैं की सबसे ज्यादा धूप दोपहर में होती है तो कोशिश करें की उस वक्त आप घर पर ही रहें। इस वक्त निकलने से आप सबसे अधिक तेज प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ सकता है। जो एक्टिनिक केराटोज और त्वचा कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है।

शुगर, मधुमेह की समस्या की आयुर्वेदिक उपचार Dr. Nuskhe Glucowin Kit ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें https://chatwith.io/s/5ff865a7a8ccd

सनस्क्रीन का प्रयोग करें। यदि आप दिन के समय दोपहर में बाहर निकलते हैं तो ध्यान से सनस्क्रीन का उपयोग करके ही बाहर निकले। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी कम से कम 30  एसपीएफ के स्पेक्ट्रम, वाटर रेजिडेंट लोशन का उपयोग करने की सलाह देते है। जो अंग आपका ज्यादा खुला हुआ होता है उनपर खासतौर पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए।इसके साथ-साथ अपने होठों लिप बाम का उपयोग करें।

चेहरे को छिपाना। सूरज से अपनी त्वचा को बचाने के लिए आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से कसकर कवर कर सकते हैं। इसके अलावा ब्रॉड-ब्रिमेड टोपी पहन सकते हैं।

लिंग में ढीलापन, जल्दी निकल जाने की समस्या का उपचार Dr. Nuskhe Horse Power Kit पाने के लिए क्लिक करें

जोखिम

एक्टिनिक केराटोज के जोखिम क्या हो सकते हैं?

बढ़ती उम्र के साथ किसी भी व्यक्ति को एक्टिनिक केराटोज हो सकते हैं।आपके लिए इसके जोखिम अधिक हो सकते हैं, जब आप इन कारकों  के जुड़े होते हैं।

• यदि  आप 40 से अधिक उम्र के हैं
  • यदि आप सनी जगह में रहते हैं
  • यदि आप लगातार या तीव्र सूर्य के संपर्क में रहते हैं
  • यदि आपको अधिक सनबर्न हुआ है
  • यदि आपकी त्वचा लाल या गोरा बाल, और नीली या हल्के रंग की आंखें
  • यदि आप धूप के संपर्क में आने पर जमने या जलने की प्रवृत्ति
  • यदि आपका एक्टिनिक केराटोसिस या त्वचा कैंसर का इतिहास है
  • यदि आपकी कीमोथेरेपी, ल्यूकेमिया, एड्स या इंप्लांट दवाओं के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है।

एक्टिनिक केराटोस की जटिलताएं क्या हैं?

यदि आपका इलाज जल्दी किया जाता है, तो आपकी त्वचा, त्वचा कैंसर में विकसित होने से पहले लगभग सभी एक्टिनिक केराटोस को साफ या हटाया जा सकता है। यदि यह बिना उपचार के ही छोड़ दिया जाता है, तो इनमें से कुछ स्पॉट स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा में बदल  सकते हैं यह एक प्रकार का कैंसर है जो आमतौर पर जानलेवा नहीं होता है, समय रहते इसका इलाज होने पर यह ठीक हो सकता है।

भरपूर ताकत और लिंग को बलवान बनाने के लिए और अपनी वाइफ को संतुष्ट करने के लिए घर बैठे आर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://cutt.ly/GhMwYly

सेवन विधि :-दूध के साथ अश्वगंधा और नारी यौवन पाक का इस्तेमाल करने से अच्छा परिणाम मिलता है|

महिलाओं के स्तन टाइट और उपयुक्त आकर पाने की डॉ नुस्खे ब्रेस्ट किट घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें https://waapp.me/wa/2j36Xdr5

शराब और धूम्रपान न करें: यदि आप स्वस्थ रहना चाहती हैं तो सर्वप्रथम इस बात का ध्यान रखने कि शराब और धूम्रपान करें। इस प्रकार के व्यसन अनेक बीमारियों और कैंसर, हृदय रोग जैसी जानलेवा बीमारियों को आकर्षित करते हैं। कोशिश करें इनका सेवन न करें।

धूम्रपान, शराब या ड्रग्‍स का सेवन: इन तीनों ही गंदी लतों से हजारों, लाखों लोगों की जिंदगी चली गई है और सैकड़ों लोगों का घर बर्बाद हो गया। यही नहीं इसकी लत से स्पर्म काउंट भी कम हो जाते हैं।

नशा छुड़ाने की आयुर्वेदिक औषधि G1 Drop घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें https://cutt.ly/ujkYa3k

फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स ग्रुप जॉइन करने के लिए click करें