तरबूज का जूस उच्च रक्तचाप के लिए

तरबूज में पोटेशियम, मैग्नीशियम और अमीनो एसिड होते हैं जो रक्त वाहिकाओं (blood vessels) को स्वस्थ रखते हैं और रक्त के प्रवाह को सुनिश्चित करते हैं। पोटेशियम को वासोडिलेटर (vasodilator) माना जाता है, जो रक्त वाहिकाओं और धमनियों पर तनाव पैदा करता है, रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और कार्डियोवैस्कुलर (cardiovascular) प्रणाली पर तनाव को कम करता है। इन फलों में मौजूद कैरोटेनोइड (carotenoids ) धमनी की दीवारों और नसों को सख्त होने से रोकते हैं, जिससे शरीर में रक्तचाप, स्ट्रोक (strokes), दिल के दौरे और एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) की संभावनाएं कम होती है।

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के शिक्षकों द्वारा एक अध्ययन के अनुसार तरबूज बहुत हद तक मोटे लोगों में हाई बीपी को नियंत्रण करने में सफल हुआ है फिर चाहे व्यक्ति तनाव-मुक्त हो या फिर तनाव-ग्रस्त। रोज़ाना एक गिलास तरबूज का जूस पिएं और उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखें।

तरबूज खाने के फायदे वजन को कम करे

तरबूज से ना ही तो वजन बढ़ता है और ना ही कोलेस्ट्रॉल, ऊपर से इसमें कैलोरी भी कम होती है। तरबूज में सिट्रलीन (citrulline) नाम का एक तत्व होता है जो शरीर का वजन घटाने में अत्यंत सहायक है। पोषण के जर्नल में प्रकाशित 2007 के एक अध्ययन के अनुसार, यह तत्व ह्रदय के कार्य में सुधार लाता है और चर्बी को शरीर में जमा होने से रोकता है। चूँकि इसमें 90% पानी होता है, इससे हमारा पेट जल्दी भर जाता है और हम ज्यादा खाने से भी बच जाते हैं।

तरबूज के फायदे हाइड्रेट रहने के लिए

क्योंकि तरबूज 90% पानी से बना होता है, यह हमारे शरीर में तरल प्रदार्थ एवं इलेक्ट्रोलाइट्स की पुनःपूर्ति करता है और हमें डिहाइड्रेट होने से बचाता है। इसमें पुनर्जलीकरण लवण (re-hydration salts) – कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम होते हैं जो शरीर एवं त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। एबरडीन मेडिकल स्कूल विश्वविद्यालय में 2009 के एक अध्ययन में पाया गया कि नमक (salts), खनिज (minerals) और प्राकृतिक शर्करा (natural sugar) के संयोजन की वजह से तरबूज शरीर को पानी की तुलना में बेहतर हाइड्रेट कर सकता है।

तरबूज खाने के लाभ करें नेत्र स्वास्थ्य में सुधार – Watermelon for Eyes in Hindi

बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से, तरबूज आँखो के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। लाइकोपीन एवं विटामिन ए का मिश्रण आंख से सम्बंधित अनेक बीमारियों – अध: पतन (muscular degeneration), रतौंधी (night blindness), मोतियाबिंद (cataract) और अन्य उम्र से संबंधित समस्याओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। तरबूज रेटिना में पिगमेंट के उत्पादन में मदद करता है और यह विभिन्न प्रकार के संक्रमणों को भी दूर रखता है। दैनिक एक कप तरबूज खाने से समग्र दृष्टि स्वास्थ्य में सुधार आता है।

ये आयल सम्भोग शक्ति को बढ़ाता है
ये लिंग ki कमजोर नसों को मजबूत करता है
लिंग में तनाव न आना
लिंग को सख्त बनाता है
लिंग को कठोर व मजबूत करता है
एक बार सेक्स करते पड़ जाना या सेक्स करते टाइम लिंग का खड़ा न होना

विधि : रात में २-३ बून्द काम सी मसास करने से हो सकता है आपका लिंग भी सख्त व मजबूत

इन सारी समस्या को दूर करने के लिए आज ही पूरे भारत घर बैठे ऑर्डर करें ये आयुर्वेदिक आयल
https://cutt.ly/oxN6st5

तरबूज का रस गुर्दों को स्वस्थ रखे

एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होने की वजह से तरबूज गुर्दों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, लिवर को स्वच्छ, गुर्दों के कार्यों को उत्तेजित कर और रक्त में यूरिक एसिड को कम करता है। यह गुर्दे की सूजन को भी कम करता है। यदि आपको पेशाब करने में तकलीफ हो रही हो या फिर मूत्र की मात्रा असामान्य हो तो आपको तरबूज खाने से बहुत हद तक राहत मिलेगी।

// If comments are open or we have at least one comment, load up the comment template.